इलेक्ट्रॉन किसे कहते हैं इलेक्ट्रॉनों की खोज किसने की

इस पेज पर आप इलेक्ट्रॉन की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं यदि आप इलेक्ट्रॉन की जानकारी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

पिछले पेज पर हमने Multimeter की जानकारी शेयर की थी तो उस आर्टिकल को भी पढ़े। चलिए आज हम इलेक्ट्रॉन की समस्त जानकारी पढ़ते और समझते हैं।

इलेक्ट्रॉन क्या हैं

इलेक्ट्रॉन परमाणु के कण होते हैं, जो प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के साथ, परमाणुओं का सबसे मौलिक हिस्सा बनते हैं। लंबे समय तक, परमाणु को किसी तत्व का सबसे सूक्ष्म रूप माना जाता था। 

हालाँकि, यह सब तब बदल गया जब 1897 में, अंग्रेजी भौतिक विज्ञानी जे जे थॉमसन ने अपने अब तक के प्रसिद्ध कैथोड रे ट्यूब प्रयोगों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनों की खोज की। 

परमाणु एक तत्व का सबसे छोटा कण होता है जिसमें उस तत्व के समान गुण होते हैं जो डाल्टन के परमाणु सिद्धांत के अनुसार कभी भी बनाया या नष्ट नहीं किया जा सकता है। लेकिन जब हम परमाणु को और तोड़ेंगे तो हमें इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन प्राप्त होंगे। Electron को e द्वारा निरूपित किया जाता है और इसमें एक ऋणात्मक आवेश होता है। 

इलेक्ट्रॉनों का चार्ज

Electron एक ऋणावेशित कण है। ऋणात्मक आवेश परिमाण में 1.602 × 10⁻¹⁹ कूलाम के बराबर होता है। एक Electron का द्रव्यमान एक प्रोटॉन का 1/1837 भाग होता है।

इलेक्ट्रॉनों का द्रव्यमान

एक Electron का द्रव्यमान 9.10938356 × 10⁻³¹ किलोग्राम होता है। प्रोटॉन के द्रव्यमान की तुलना में Electron का द्रव्यमान बहुत कम होता है।

इलेक्ट्रॉन की खोज

इलेक्ट्रॉन की खोज जे जे थॉमसन ने किया था। उन्होने एक ग्लास ट्यूब का निर्माण किया जिसे आंशिक रूप से खाली कर दिया गया था यानी ट्यूब से अधिकांश हवा बाहर निकाल दी गई थी। 

फिर उसने ट्यूब के दोनों छोर पर दो इलेक्ट्रोडों के बीच एक उच्च विद्युत वोल्टेज लगाया। उन्होंने पाया कि कण (किरण) की एक धारा ऋणात्मक आवेशित इलेक्ट्रोड (कैथोड) से धनावेशित इलेक्ट्रोड (एनोड) की ओर निकल रही थी। 

इस किरण को कैथोड किरण कहा जाता है और पूरे निर्माण को कैथोड किरण ट्यूब कहा जाता है। थॉमसन ने बार-बार इलेक्ट्रोड की धातु को बदलकर यह प्रयोग किया किन्तु हर बार उन्हें एक ही बात देखने को मिली। इसी कारण से इन कणों को ‘इलेक्ट्रॉन’ नाम दिया गया।

मुक्त इलेक्ट्रॉन क्या हैं

वह Electron जो किसी परमाणु के नाभिक से जुड़े नहीं होते हैं और गति करने के लिए स्वतंत्र  होते हैं, मुक्त Electron कहलाते हैं।

जिन पदार्थों में मुक्त इलेक्ट्रॉन होते हैं वह विद्युत प्रवाह का संचालन करते हैं। जिन पदार्थों में मुक्त इलेक्ट्रॉन नहीं होते हैं वह विद्युत प्रवाह का संचालन नहीं करते हैं।

जरूर पढ़िए :

उम्मीद हैं आपको इलेक्ट्रॉन की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment