इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल में अंतर क्या हैं

इस पेज पर हम इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल में अंतर की जानकारी पड़ेगें। तो यदि आप इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल में अंतर जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

पिछले पेज पर हमने RAM और ROM में अंतर की जानकारी शेयर की हैं यदि अपने उस आर्टिकल को नहीं पढ़ा तो उसे भी जरूर पढ़े।

चलिए आज हम इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल में अंतर क्या अंतर हैं इसकी जानकारी को पढ़ते और समझते हैं।

Electrical की परिभाषा

इलेक्ट्रिकल के सभी उपकरण किसी भी प्रकार के कार्य को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रिकल एनर्जी का उपयोग लेते है। इसमें इलेक्ट्रिकल एनर्जी का मतलब AC या DC करंट है।

Electronics की परिभाषा

इलेक्ट्रॉनिक के उपकरण का उपयोग किसी भी कार्य को करते समय इलेक्ट्रॉन के प्रवाह को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है।

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक में अंतर

Electrical और Electronic में उपयोग होने वाले मेटीरियल के आधार पर भी इसमे काफी अंतर हो जाता है।

इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक
इलेक्ट्रिकल में ज्यादातर कॉपर ओर एल्युमीनियम का उपयोग किया जाता है।इलेक्ट्रॉनिक में ज्यादातर सेमीकंडक्टर का उपयोग किया जाता है।
इलेक्ट्रिकल में AC और DC मतलब (अल्टरनेटिंग करंट और डायरेक्ट करंट) दोनो का उपयोग होता हैइलेक्ट्रॉनिक में सिर्फ DC करंट का उपयोग किया जाता है।
इलेक्ट्रिकल के अधिकतर उपकरण ज्यादा वोल्टेज पर कार्य करते है,इलेक्ट्रॉनिक के उपकरण काफी कम वोल्टेज पर कार्य करते है। इलेक्ट्रॉनिक के लगभग सभी उपकरण 12 वोल्टेज के नीचे के ही होते है।
इलेक्ट्रिकल में उपयोग होने वाले मुख्य उपकरण ट्रांसफार्मर, मोटर, जनरेटर, बल्ब आदि है।इलेक्ट्रॉनिक के मुख्य उपकरण ट्रांजिस्टर, डायोड, माइक्रो प्रोसेसर, एम्पलीफायर आदि है।
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अंदर मुख्य तौर पर पावर सिस्टम, विधुत चुंबक, इलेक्ट्रिकल मशीन, स्विच गियर, सर्किट एंड कण्ट्रोल आदि से जुडी नॉलेज दी जाती है।इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में ज्यादातर इलेक्ट्रान के बहने को किस प्रकार से नियन्त्र करे, इसके बारे में उच्च शिक्षा दी जाती है। इसमें मुख्य तौर पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, अर्धचालक उपकरण, ट्रांजिस्टर, डायोड, सर्किट और डिज़ाइन आदि से जुडी काफी हाई लेवल की शिक्षा दी जाती है।

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक में समानता

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक दोनो के अंदर किसी भी कार्य को करने के लिए इलेक्ट्रान के बहने की जरूरत होती है। अगर हमारा इलेक्ट्रान में करंट बहना बन्द हो जाए तो यह दोनो उपकरण काम नही करेंगे।

Electrical & Electronic

उम्मीद हैं आपको इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल में अंतर की जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को सोशल मिडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment